गायक एवं अभिनेता आदित्य नारायण जीवनी (Aditya Narayan Biography In Hindi)

0
208

वे एक गायक, अभिनेता और टीवी शो होस्ट करने वाले बहुत ही बुद्धिमान व्यक्ति हैं । वे भारतवासियों के दिलों को जीत लेने वाले मधुर गायक उदित नारायण के बेटे हैं । इन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया है साथ ही साथ कई फिल्मों के लिए गाना भी गाया है । वे कई टीवी शोज में बतौर प्रस्तुतकर्ता के रूप में भी कई बार दिख चुके हैं ।

नाम आदित्य नारायण
जन्म तिथि 6 अगस्त 1987
जन्म स्थल मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
पिता उदित नारायण
माता दीपा नारायण
दादा स्व. हरे कृष्ण झा
दादी स्व. भुवनेश्वरी झा
व्यवसाय/करियर गायक, अभिनेता, शो होस्ट
स्कूल उत्पल संघवी स्कूल, मुंबई
कॉलेज मिठीबाई कॉलेज ऑफ कॉमर्स
राष्ट्रीयता भारतीय

प्रारंभिक जीवन

आदित्य नारायण जी का जन्म 6 अगस्त 1987 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था । इनके पिता का नाम उदित नारायण है जो कि एक गायक हैं और उनकी माता का नाम दीपा नारायण है और वे भी एक गायक हैं । इनके माता पिता की तरह ही उनके दादा दादी भी गायक थे । उनके दादाजी का नाम हरे कृष्ण झा है तथा उनकी दादी का नाम भुवनेश्वरी झा है । उन्होंने एक गायक परिवार में जन्म लिया और इसी माहौल वे पले बड़े हुवे हैं । उन्होंने अपनी प्रारम्भिक अर्थात् स्कूल की पढ़ाई उत्पल संघवी स्कूल, मुंबई से की है । इसके पश्चात आगे की पढ़ाई मीठीबाई कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुंबई से की है । उन्होनें लंदन में एक संगीत स्कूल भी ज्वॉइन किया था जिसका नाम टेक म्यूजिक स्कूल, लंदन है ।

जब वे मीठीबाई कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुंबई में अपने कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे तब उनकी गलत व्यवहार के कारण से उन्हें कॉलेज से निलंबित कर दिया था । आरोप था कि उन्होंने सुरक्षा गार्ड के साथ गलत व्यवहार किया था ।

अपने आगे के सफर में उन्होंने अपने माता – पिता और दादा – दादी की भांति गायन का कैरियर चुना और इसपर आगे बढ़ गए । गायन के अलावा उन्होंने कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं एवं कई टीवी शो के प्रस्तुतकर्ता के रूप में दिख चुके हैं ।

करियर / व्यवसाय

वे एक गायक, अभिनेता और टीवी शो प्रस्तुतकर्ता हैं । उनके अंदर गायन का प्रतिभा बचपन से था था उन्होंने अपने गायन करियर की शुरुवात बचपन से ही कर दी थी । उन्होंने अपना पहला गाना अपने चौथे जन्मदिन पर कल्याणजी वीर जी शाह के साथ एक गीत गाया था। ऐसा प्रतीत होता है कि गायन प्रतिभा इनके परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी आगे बढ़ रही है । इसके कुछ समय पश्चात उन्होंने ” लिटिल वंडर्स” नामक गायन कार्यक्रम में अपनी प्रतिभा दिखाई इस कार्यक्रम में उनके अलावा कई अन्य गायक भी मौजूद थे ।

1992 में उन्होंने अपने गायन करियर का पहला गाना नेपाली फिल्म “मोहनी” के लिए गाया था । इसके पश्चात 1995 में इन्होंने कोकिला आशा भोसलें के साथ कैमियो किया था।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुवात बाल अभिनेता के रूप में की । जब लोकप्रिय निर्माता और निर्देशक सुभाष घई ने उन्हें 1995 के फिल्मफेयर अवार्ड्स के समय ” लिटिल वंडर्स” में अंतिम कलाकार के रूप में अपनी कला का प्रदर्शन किया तब उनके प्रदर्शन से घई जी काफी प्रसन्न हो गए और उन्होंने आदित्य  नारायण को अपनी आगामी फिल्म “परदेश” में बाल अभिनेता के रूप में चुन लिया । इस फिल्म में शाहरुख़ खान और महिमा चौधरी मुख्य भूमिका में थे और यह फिल्म हीट साबित हुई थी ।

परदेश फिल्म के पश्चात वे सलमान खान और सोनाली बेंद्रे की फिल्म “जब प्यार किसी से होता है” में नजर आए थे । इस फिल्म में वे सलमान खान के बेटे का रोल प्ले किया था ।

उनका एक गाना “छोटा बच्चा जान के हमको ना……”  बहुत प्रचलित है । उन्होंने इस गाना को  1996 में फिल्म मासूम के लिए गया था । यह गाना लोगों को बहुत ज्यादा पसंद आया था और याहगाना हीट भी रही थी । इस गाना के लिए उन्हें 1997 में सर्वश्रेष्ठ बाल संगीतकार के रूप में पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । ये उनका पहला अवॉर्ड था जो उनके अंदर के प्रतिभा के कारण से उन्हें मिला था । इसके अलावा उन्हें इस गाना के लिए स्क्रीन अवार्ड्स में विशेष जूरी के रूप में पुरस्कृत किया गया था । बाल्यकाल में ही गाने का चर्चे और विभिन्न सम्मानों से इस बात का पता चलता है कि उनके गायन करियर की सफलता बचपन में ही मिल गई थी  । उन्होंने बाल कलाकार के रूप में 100 से अधिक गीतों में अभिनय किया। जिसके चलते आदित्य ने पॉलीग्राम संगीत (अब यूनिवर्सल म्यूजिक) में एक एल्बम भी जारी की।

इन्होंने अपने फिल्म में डेब्यू एक हॉरर फिल्म से की । उनकी पहली फिल्म 2010 में विक्रम भट्ट द्वारा निर्देशित शापित थी । यह भारत की सबसे डरावनी फिल्मों में गिनी जाती है । इस फिल्म में उन्होंने मुख्य गाना समेत चार गाना गाया था ।

वे अपने गायन करियर में 16 से अधिक भाषाओं में गाना गा चुके हैं । इसके अलावा उन्होंने  ” सा रे गा मा पा” रियलिटी गायन शो के कई सीजन तथा 2011 में एक्स फैक्टर शो का मेजबानी भी किया है ।

उन्होनें 2014 में “द ए टीम” नाम का बैंड बनाया । इसी साल 2014 में उन्होंने गेब्रियला डेमेट्रैड्स (एक दक्षिण अफ़्रीकी अभिनेत्री और मॉडल) के साथ अपने पहले एकल गीत “तु ही प्यार है” को गाया। 2014 में ही उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म राम लीला में सहायक निर्देशक के रूप में कार्य किया था ।

मार्च 2009 में इन्होंने अपना चौथा एकल टाइटल गाना ” मोहबत्तें” की थी । इस गाना को इन्होंने खुद लिखा और बनाया था।  इन्होंने इस गाना को टी सीरीज के द्वारा लॉन्च किया था ।

माह अगस्त में इन्होंने अपने द्वारा ही लिखा और गाया गया पांचवा सिंगल टाइटल गाना “बहका बहका” टी सीरीज द्वारा लॉन्च की । इस गाने में उन्होंने अपने मुसिक बैंड “द ए टीम” को पहली बार समिल किया था ।

दिसंबर माह में इन्होंने अपनी 6 वीं सिंगल टाइटल ” यारा” टी सीरीज द्वारा लॉन्च की और इस गाना को प्रशांत इंगोल ने लिखा था ।

वे अक्षय कुमार की रियलिटी शो “खतरों के खिलाड़ी” में नजर आ चुके हैं इसके अलावा वे जल्द ही सलमान खान के शो “बिग बॉस” में भी दिखेंगे ।

2019 में उन्होंने एक और सिंगिंग रियलिटी शो “राइजिंग स्टार” को होस्ट किया था । 2 अक्टूबर 2019 को उन्होंने अपना एक नाम का गाना “लीला” अपने यूट्यूब चैनल पर लॉन्च किया और 7 अक्टूबर को खुदको तथा श्रेया मिश्रा को उसमे फीचर किया ।

2020 में वे नेहा कक्कर और टोनी कक्कर के गाने “गोवा बीच” में फीचर हुवे । इसी साल 2020 के मार्च में उन्होंने ” मैं डूबा रहूं” गाना को गाया । अगस्त महीने में इन्होंने स्वतंत्र टाइटल “क्यों” लॉन्च किया । इसके बाद सितंबर में सोलो गाने “तेरे बगैर” में मुख्य रोले में दिखे ।

विवाद

वे अपनी सफलता के साथ – साथ कई परिस्थितियों में विवाद का भी सामना कर चुके हैं ।

जब वे मीठीबाई कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुंबई में अपने कॉलेज की पढ़ाई कर रहे थे तब उनकी गलत व्यवहार के कारण से उन्हें कॉलेज से निलंबित कर दिया था ।

2 अक्टूबर 2017 को रायपुर से मुंबई यात्रा के दौरान अपने साथ 40 किलोग्राम अधिक सामान ले जाने के कारण ड्यूटी मैनेजर द्वारा इनपर जुर्माना लगाया गया था ।

12 मार्च 2018 को वर्सोवा पुलिस ने उन्हें मर्सिडीज-बेंज कार के द्वारा एक ऑटोरिक्शा को टक्कर मारने के जुर्म में गिरफ्तार कर लिया था । ऑटोरिक्शा में सवार महिला एवं चालक दोनों घायल हो गए  थे । बाद में जमानत पर उन्हें रिहा कर दिया गया ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here