अंजुम फकीह जीवन परिचय/जीवनी (Anjum Fakih Biography In Hindi)

0
371

अंजुम फकीह एक अभिनेत्री और एक मॉडल है । वह कई टीवी सीरियल्स में अभिनय कर चुकी है । उसका सबसे प्रचलित टीवी सीरियल कुंडली भाग्य है जिसमे उसने काफी अच्छा रोल अदा किया है । वह अपने खूबसूरत लुक के कारण कई बार सुर्खियों में रह चुकी है ।

नामअंजुम फकीह
जन्म तिथि12 सितंबर 1987
जन्म स्थलमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
मातासुल्ताना फकीह
पिताकमालुद्दीन फकीह
कॉलेजयूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई
व्यवसायमॉडल, एक्ट्रेस
राष्ट्रीयताभारतीय

प्रारंभिक जीवन

अंजुम फकीह का जन्म 12 सितंबर 1987 को मुंबई में हुआ था । इनका जन्म तो मुंबई में हुआ मगर अपना बचपन इन्होंने दुबई में ही बिताया और वहीं पढ़ाई की । इनके पिता का नाम कमालुद्दीन फकीह है तथा माता का नाम सुल्ताना फकीह है । माता पिता दुबई में रहते थे इस कारण से अंजुम ने भी अपना बचपन माता पिता के साथ दुबई में बिताया । उसने वापस मुंबई आकर यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी की ।

वह एक रूढ़िवादी परिवार से ताल्लुक रखती थी जिस कारण से उसपर कुछ पाबंदियां थी । शायद उसे ये सब पाबंदियां पसंद नहीं थी वो अपना जीवन अपने तरीके से जीना चाहती थी । वह कहती है की उसने 4थी कक्षा से 2009 तक बुरखा पहनी मगर वो अपनी जिंदगी अपने अनुसार जीना चाहती थी और वो सब पहनना चाहती थी जो उसे पसंद था इसलिए उसने 2010 में बुरखा पहनना बंद कर दिया । अंजुम को मॉडलिंग पसंद था मगर उसका परिवार इसके सख्त विरुद्ध में थे । मगर अपने अनुसार जीवन यापन करने कि चाह रखने वाली अंजुम ने अपने सपनो को पूरा करने के लिए 19 वर्ष की आयु में घर का त्याग कर दिया और मुंबई आकर रहने लगी । यहीं मुंबई आकर उसने अपनी एक्टिंग का कैरियर चुना ।

अंजुम के पसंदीदा एक्टर क्रिस हेम्सवर्थ हैं जो कि एक हॉलीवुड एक्टर हैं और मार्वेल के कई फिल्मों में कई लोगो का दिल जीत चुके हैं । अंजुम को खेल में फुटबॉल और क्रिकेट पसंद है ।

व्यवसाय

वह एक मॉडल और टीवी सीरियल अभिनेत्री है । वह सुरुवात से ही एक मॉडल बनना चाहती थी मगर उसके परिवार इसके खिलाफ थे । जब उसने अपनी मम्मी को अपने मॉडलिंग कैरियर के बारे में बताया तो मम्मी ने मना कर दिया । घर से मॉडलिंग कैरियर को लेकर किसी भी तरह का सपोर्ट नहीं मिला इस कारण से घर वालों ने उसे घर छोड़ देने के लिए कहा । 19 वर्ष की आयु में अंजुम ने अपने पसंद के अनुसार जिंदगी जीने के लिए घर छोड़ दिया और थोड़े – मोड एकत्रित पैसों के सहारे मुंबई आ गई और यहां रहने लगी ।

वह अपने कैरियर की शुरुवात बतौर एक मॉडल के रूप में “इलान मॉडलिंग एजेंसी प्राइवेट लिमिटेड ” में काम किया । धीरे – धीरे वह टीवी सीरियल्स में छोटे – मोटे रोल्स पर काम करने लगी । उसने अपने सुरुवाती टीवी सीरियल कैरियर में “आहट, एम टीवी चैट हाउस, एवं माई वे” जैसे शो में छोटे – मोटे रोल्स में काम करने लगी ।

अंजुम को कई सीरियल्स में छोटे – मोटे रोल मिले और जैसे – जैसे पहचान बढ़ता गया कई अन्य टीवी सीरियल्स में काम मिलता गया । उसने “एक था राजा एक थी रानी” जैसे प्रसिद्ध टीवी सीरियल के बाद काफी ख्याति प्राप्त की । इसके बाद वह “तेरे शहर में, टाइम मशीन, देवांशी, एवं कुंडली भाग्य” जैसे कई अनेक टीवी सीरियल में कार्य किया ।

अंजुम का यह कैरियर कई उतार – चढ़ाव से भरा हुआ है । एक लड़की के लिए 19 वर्ष की आयु में परिवार से अलग होकर रहना मुश्किल होता है और वह एक अच्छी अभिनेत्री और मॉडल बनकर दिखाई । अपने कैरियर के लिए परिवार से अलग होना एक बहुत बड़ा फैसला होता है । अंजुम ने मॉडलिंग के क्षेत्र में “फोर्ड सुपर मॉडल” का अवॉर्ड जीता है।

वर्षसीरीजरोल
2010माही वेबोनिता अहलूवालिया
2015तेरे शहर मेंरूचिता अग्निहोत्री
2015टाइम मशीनरोशनी चटर्जी
2015-2016एक था राजा एक थी रानीराजेश्वरी
2017देवांशीसाक्षी भटनागर
2017- अभी तककुंडली भाग्यसृष्टि अरोरा
2017-2018कुमकुम भाग्यसृष्टि अरोरा
2018दिल ही तो हैपरफॉर्मर
2020नागिन 5नूर

विवाद

कई ऐसे भी समय आए जब वह कुछ कारणों से विवादों में फंस गई थी । एक बार रामधन के अवसर पर वह खुले कपड़ों में फोटो शेयर की जिसे देखकर फैंस भड़क गए और इसके लिए सोशल मीडिया पर अंजुम को खूब ट्रॉल किया गया । यहां तक कि मुसलमान पर काला धब्बा जैसे शब्द का प्रयोग भी किया गया था । हालांकि बाद में अंजुम ने जवाब दिया और कहा कि जानते हो दान, उपवास और प्रार्थना से अच्छी चीज क्या होती है? लोगों के साथ शांति और अच्छे संबंध के साथ रहना । झगडे और गलत सोच मनुष्य को बर्बाद कर देती है ।

2019 में अंजुम का एक वीडियो वायरल हो गया था जिसमें वो धूम्रपान करते नजर आ रही थी । इसके लिए भी लोगों ने उसे ट्रॉल किया । अंजुम ने इसका भी रिप्लाइ दिया और कहा कि वह किसी के भावना को आहत नहीं पहुंचाना चाहती है और वो न ही धूम्रपान का समर्थन करती है ।

2019 में ही गणतंत्र दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था जिसमें गलती से उसने 70 वां की जगह 69 वां लिख दिया था जिस कारण से भी लोगों ने सोशल मीडिया पर उसे ट्रॉल किया था ।

अवॉर्ड्स

  1. अंजुम ने मॉडलिंग के क्षेत्र में “फोर्ड सुपर मॉडल” का अवॉर्ड जीता है।
  2. हाल ही में ZRA (Zee Rishtey Awards) 2019 में बेस्ट बहन श्रेणी में एक पुरस्कार जीता।
  3. उन्हें हाल ही में 11 वें गोल्ड अवार्ड्स में लोकप्रिय श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री (महिला) से सम्मानित किया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here