अभिनेता जॉन अब्राहम जीवनी / जीवन परिचय (John Abraham Biography)

0
141

जॉन अब्राहम भारत के एक प्रचलित अभिनेता (Actor) हैं जो कई बड़े फिल्मों दिख चुके हैं । भारत समेत अन्य देशों में जॉन के चाहने वालों कि संख्या बहुत है । कई लोग तो केवल उनके फिट बॉडी के फैन हैं । वे एक अभिनेता (actor) के साथ – साथ एक मॉडल भी हैं । उन्होंने अपने करियर की शुरुवात मॉडलिंग से ही की है । उनके अच्छे अभिनय (Acting) के कारण उन्हें कई अवॉर्ड्स भी मिल चुके हैं । साथ ही वे कई बड़े अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट भी हो चुके हैं । जॉन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुवात जिस्म फिल्म से की थी । इनकी पहली सुपरहिट फिल्म धूम थी । जॉन अभिनेता और मॉडल के साथ – साथ एक प्रोड्यूसर भी हैं उन्होंने अपनी पहली फिल्म 2012 में “विकी डोनर” प्रोड्यूस किया था और उसे सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला, जिसमें पूरे मनोरंजन का सहयोग मिला था । इस फिल्म के पश्चात उन्होंने खुद का एक प्रोडक्शन हाउस “जॉन अब्राहम एंटरटेनमेंट” स्थापित किया ।

पहली फिल्म की सफलता के पश्चात उन्होंने और एक फिल्म बनाई जो मद्रास कैफे थी । जॉन की ज्यादातर फिल्मों में दर्शकों को जबरदस्त एक्शन को देखने को मिलती है । उनकी मस्कुलर बॉडी एक्शन फिल्मों में खूब जचती है और उनकी लगभग हर फिल्मों में आपको एक्शन जरूर देखने को मिलेगा । जॉन शाकाहारी हैं तथा वे पशुओं के अधिकारों के लिए एक मजबूत अधिवक्ता हैं ।

नामजॉन अब्राहम
उपनामजॉन, जॉनी
जन्म तिथि17 दिसंबर 1972
पिताअब्राहम जॉन
माताफिरोजा ईरानी
जन्म स्थलकोच्चि, केरल
स्कूलबॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंब
कॉलेजजय हिंद कॉलेज, मुंबई
व्यवसायअभिनेता, मॉडल, प्रोड्यूसर
पत्नीप्रिया रुंचाल
कद / हाइटफीट इन्च- 6
राष्ट्रीयताभारतीय

प्रारंभिक जीवन

जॉन का जन्म 17 दिसंबर 1972 को कोच्चि, केरल में हुआ था । वे एक भारतीय नागरिक हैं । उनके पिता का नाम अब्राहम जॉन है तथा माता का नाम फिरोजा ईरानी है । वैसे जॉन का वास्तविक नाम फरहान अब्राहम है । उनके पिता एक एक सिरियन क्रिस्चियन है और पिता के नाम के आधार पर जॉन अब्राहम का नाम पड़ा । जॉन की माता ईरानी है । जॉन के एक बड़े भाई भी हैं जिनका नाम एलेन अब्राहम है । जॉन अब्राहम को ज्यादातर लोग जॉन या जॉनी उपनाम से पुकारते हैं । अपना बचपन जॉन ने मुंबई में ही बिताया और यहीं अपनी पढ़ाई पूरी की । उन्होंने अपने स्कूल की पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, मुंबई से की है । उन्होंने अपने आगे की कॉलेज की पढ़ाई “जय हिंद कॉलेज, मुंबई” से की है । उन्होंने एस. वी.के. एम. (SVKM) के NMIMS से एमबीए (MBA) का कोर्स भी कर रखा है ।

जॉन शाकाहारी हैं तथा अपने आपको आस्तिक मानते हैं । वैसे वो एक ईसाई धर्म से संबंधित हैं मगर उनके अनुसार किसी एक धर्म को नहीं मानते हैं । उनके शाकाहारी होने का कारण पशुओं के अधिकारों का वे समर्थक हैं । उन्हें फुटबाल खेल बहुत पसंद है तथा वे बाइकिंग और जिमिंग के भी शौकीन है । उनके पास अभी कई तरह के स्पोर्ट्स बाइक्स का कलेक्शन है । वे अपने सोशल मीडिया में अपने वर्कआउट की फोटोज और विडियोज शेयर करते हैं साथ ही अपने फैंस को फिटनेस टिप्स भी देते हैं । वे नॉन वेज में केवल मछली और अंडा खाते हैं ।

व्यवसाय

उन्होंने अपने करियर की शुरुवात मॉडलिंग से की जिसके बाद थोड़ी पहचान मिलने पर वे फिल्मी करियर में घुस गए । पहली फिल्म “जिस्म” में उन्होंने काम किया इसके पश्चात उन्हें कई फिल्मों में काम किया और उन्होंने इसके साथ – साथ अपना करियर प्रोड्यूसिंग में भी आजमाया ।

मॉडलिंग करियर

जॉन ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुवात पंजाबी गाने से की । उन्होंने पंजाबी गाना “सूरमा” में एक मॉडल के रूप में कार्य किया । इसके बाद उन्होंने अपने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा अपने अगले कदम में वे मीडिया फर्म और टाइम एंड स्पेस मीडिया एंटरटेनमेंट प्रमोशन लिमिटेड ज्वॉइन कर लिया । बाद में, उन्होंने एंटरप्राइज-नेक्सस के लिए मीडिया प्लानर के रूप में काम किया । जॉन ने केवल भारत में ही मॉडलिंग नहीं कि बल्कि काम के लिए कई बार भारत से बाहर भी गए । वे मॉडलिंग के लिए विभिन्न देशों में भी गए थे । उन्होंने 1999 ग्लैडरैग्स मैनहंट प्रतियोगिता जीती और मैनहंट इंटरनेशनल के लिए फिलीपींस गए, जहां उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया। इसके अलावा बाद में उन्होंने हांगकांग, लंदन और न्यूयॉर्क शहर में मॉडलिंग की, और पंकज उधास, हंस राज हंस और बाबुल सुप्रियो सहित गायकों के लिए कई वाणिज्यिक विज्ञापनों और अन्य संगीत वीडियो में दिखाई दिए। अपने अच्छे मॉडलिंग प्रदर्शन के कारण वे भारत में प्रचलित मॉडल में से एक थे । अपने मॉडलिंग करियर में जॉन ने खूब प्रसिद्धि हासिल की ।

फिल्मी करियर

जॉन ने अपने फिल्मी करियर की शुरुवात 2003 में जिस्म फिल्म के साथ की । इस फिल्म में उन्होंने बिपाशा बासु के साथ काम किया था । इस फिल्म के लिए उन्हें “फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड” के लिए नामिनित भी किया गया था । इस फिल्म के लिए इन्हें खूब सराहा गया । यह फिल्म ठीक – ठाक चल गई थी ।

इसी वर्ष 2003 में इनकी एक और फिल्म “साया” आया । यह अनुराग बासु की हॉरर फिल्म थी । इस फिल्म में वे तारा सिंह और महिमा चौधरी के साथ काम करते हुए दिखे थे । यह हॉरर और रोमांटिक फिल्म थी । यह फिल्म उतनी खास नहीं चल सकी, फिर भी उन्हें अच्छे रोल के लिए तारीफ किया गया ।

इसी वर्ष जॉन ने तीसरी फिल्म में काम किया जो पूजा भट्ट द्वारा डायरेक्ट की हुई “पाप” थी । यह फिल्म उतनी खास नहीं रही । बॉक्स ऑफिस में इसका प्रदर्शन सामान्य रहा । इस फिल्म में जॉन ने एक पुलिस ऑफिसर का रोल प्ले किया था जो बाद में एक लड़की “काया” के प्यार में पड़ जाता है । इसी वर्ष उनकी चौथी फिल्म “लकीर” आई । इस तरह उनका सुरुवाती फिल्मी करियर काफी व्यस्त था । अपने डेब्यू वर्ष में ही उन्हें एक के बाद एक कई फिल्म मिल गए जो एक नए अभिनेता (एक्टर) के लिए बहुत बड़ी बात होती है ।

इनकी सबसे प्रचलित फिल्म 2004 में आई जो “धूम” फिल्म थी । यह उस साल (2004) की सुपरहिट फिमों में से एक थी । यह यशराज फिल्म्स द्वारा प्रोड्यूस फिल्म थी तथा इस फिल्म को संजय गाधवी ने डायरेक्ट किया था । यह फिल्म एक फूल एक्शन तथा इस फिल्म में कई बड़े अभिनेता तथा अभिनेत्री सामिल थे । इस फिल्म में अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा, ईशा देओल, तथा रिमी सेन समिल थे । यह फिल्म सुपरहिट रही थी और यहां से जॉन अब्राहम को अच्छी – खासी पहचान मिली थी, साथ ही “फिल्मफेयर अवार्ड्स फॉर बेस्ट परफॉर्मेंस ऑफ़ नेगेटिव रोल” का अवॉर्ड भी मिला था जो जॉन के लिए बड़ी उपलब्धि से कम नहीं थी । जॉन ने इस फिल्म में विलेन का रोल प्ले किया था और अभिषेक बच्चन फिल्म के मेन हीरो थे ।

हर अभिनेता के जीवन में उतार और चढ़ाव आते हैं कुछ अभिनेता सुरुवाती स्टेप में फेल हो जाते हैं जबकि कुछ पहले ही हीट हो जाते हैं । फेल होने वाले को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है जबकि शुरुवाती दौर में सफल होने वाले को कम मेहनत की आवश्यकता होती है । अब जॉन के करियर में कुछ ऐसे फिल्म आए जो अच्छी प्रदर्शन नहीं कर पाई या समझो असफल रही । 2005 में जॉन ने ऐलान और करम में काम किया पर ये दोनों बॉक्स ऑफिस में अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा सकी ।

इसके बाद उन्होंने काल में काम किया जो लगभग ठीक – ठाक रही । उन्होंने हीट कॉमेडी फिल्म “गरम मसाला” में भी काम किया जो दर्शकों को काफी ज्यादा पसंद आया ।

उन्होंने एक फिल्म “वाटर” में काम किया जो उस समय पर आधारित था जब अंग्रेज भारत पर कब्जा किए हुए थे और उस समय भारत में विधवा महिलाओं की स्थिति कैसे थी । यह 1930 में विधवा महिलाओं को स्थिति पर आधारित एक फिल्म थी । यह फिल्म कैनेडियन स्वतंत्र फिल्म निर्माता दीपा मेहता द्वारा डायरेक्ट किया गया था । यह फिल्म विश्व भर में चर्चित थी । यह फिल्म 79 वें अकादमी पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए 2006 अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था। जॉन अब्राहम ने फिल्म के चालक दल और निर्माताओं के साथ समारोह में भाग लिया था लेकिन यह फिल्म जर्मनी के द लाइव्स ऑफ अदर्स में हार गई थी ।

2006 में जॉन ने जिंदा, टैक्सी न 9211, बाबुल, और कबूल एक्सप्रेस जैसे फिल्मों में काम किया इनमें से कुछ फिल्में लोगों को पसंद आई जबकि कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी । इन फिल्मों में से टैक्सी नंबर 9211 और काबुल एक्सप्रेस जैसे फिल्में सफल रही तथा बाकी फिल्म अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी ।

2007 में “सलाम ए इश्क” में जॉन नजर आए यह एक मल्टी स्टार फिल्म था । यह फिल्म रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस में खास नहीं चल पाई । इसके बाद दो और फिल्म “नो स्मोकिंग” और “दे दना दन गोल” फिल्म आई ।

2008 में उन्होंने अभिषेक बच्चन और प्रियंका चोपड़ा के साथ मिलकर दोस्ताना फिल्म में काम किया । यह फिल्म 2009 में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस में ठीक ठाक चल गई थी । 2008 में जॉन ने केवल एक ही फिल्म में काम किया । इसके बाद उनके करियर लगभग फिल्मों में व्यस्त रहा है । उन्होंने एक के बाद एक साल में 2-3 फिल्मों पर काम करना चालू कर दिया । 2019 तक उन्होंने लगातार एक के बाद एक फिल्म पर काम किया ।

उन्होंने 2010 में “आशाएं” तथा “झूठा ही सही” जैसे फिल्म पर काम किया इसके बाद 2011 में “फोर्स” और “देशी ब्वॉयज” जैसे फिल्में आई ये फिल्में दर्शकों को काफी पसंद आई । 2012 में वे केवल “हाउसफुल 2” में दिखे यह एक एक्शन मिक्स कॉमेडी फिल्म थी । 2013 में जॉन ने मल्टीस्टार फिल्म “रेस 2” में काम किया । इसके बाद जॉन “मी और मैं, शाउटाउट एट वडाला, मद्रास कैफे” जैसे फिल्मों में काम किया ये फिल्म बॉक्स ऑफिस में ठीक – ठाक चल गई ।

इसी साल उनकी एक्शन का तड़का वाला कॉमेडी फिल्म वेलकम बैक मूवी आया जो लोगों को बहुत पसंद आया । 2016 में उन्होंने रॉकी हैंडसम, ढिशुम, और फोर्स 2 जैसे फिल्मों में दिखे । 2018 में जॉन ने परमानू, तथा सत्यमेव जयते जैसे फिल्मों में काम किया । 2019 में एक्शन थ्रिलर रोमियो अकबर वाल्टर तथा बटला हाउस जैसे फिल्म किए । 2020 में आने वाली फिल्म सत्यमेव जयते 2 तथा अटैक फिल्म COVID 19 की वजह से टाल दी गई । COVID19 के कारण से ये फिल्में 2020 में बन ही नहीं पाई और इन फिल्मों को तारिक बढ़ा दी गई । 2020 के अंत में दिसंबर माह में जॉन अब्राहम को मुंबई में सत्यमेव जयते 2 की शूटिंग करते देखा गया । उनकी 2020 की फिल्मों का रिलीज डेट अटैक जुलाई महीने 2021 में तथा सत्यमेव जयते का ईद 2021 में तय किया गया है ।

प्रोड्यूसर करियर

अपनी सुरुवाती फिल्मों में मिली सफलता के बाद जॉन ने खुद की फिल्म बनाने कि सोची । जॉन की पहली प्रोडक्शन फिल्म 2012 में विकी डोनर था । इस फिल्म में आयुष्मान खुराना, अन्नू कपूर और यामी गौतम लीड रोल में थे । इसके बाद इन्होंने मद्रास कैफे फिल्म बनाई जिसका प्रोडक्शन सुजीत सरकार ने किया । 2018 में और एक मराठी फिल्म सविता दामोदर परांजपे का प्रोडक्शन किया ।

निजी जीवन

जब उन्होंने अपनी पहली फिल्म की तब उन्होंने अपने साथ काम करने वाली अभिनेत्री बिपाशा बासु को डेट किया । उनके बीच की रिश्ता 2004 से 2011 तक चली । लंबे रिश्ते के बाद 2011 में कुछ महीनों के पश्चात दोनों का ब्रेक अप हो गया । 2014 में जॉन ने प्रिया रुंचाल से शादी कर ली जो की एक बैंकर है ।

जॉन कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हुवे हैं तथा उन्हें नेक कार्यों में सहयोग करना अच्छा लगता है । उनके अनुसार वे लीलावती अस्पताल से भी जुड़े हुए है उन्होंने इस अस्पताल के लिए 10 लाख रुपए दान भी किए थे ।
वे महेंद्र सिंह धोनी के अच्छे दोस्त हैं तथा वे जे ए फैशन ब्रैंड के मालिक हैं ।

फिल्में

वर्षफिल्मभूमिकाकीर्ति
२००३जिस्मकबीर लालनामांकन, फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ प्रथम पुरस्कार
सायाडॉ॰ आकाश “अक्की”
२००४एतबारआर्यन त्रिवेदी
पापशिवेन
लकीर – फोर्बिडन लाइन्ससाहिल
धूमकबीरनामांकन, फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार
मदहोशीअमन
२००५एलानअभिमन्यु
करमजॉन
कालकृष थापर
विरूद्धअमर
वाटरनारायणफिल्म का नामांकन अकादमी पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए किया गया
गरम मसालासैम
शिखरखुदविशेष भूमिका
२००६ज़िंदारोहित चोपड़ानामांकन, फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक पुरस्कार
टैक्सी नंबर 9211जय मित्तल
कभी अलविदा ना कहनागीत, वेयरस द पार्टी टूनाइट? में विशेष भूमिका
बाबुलरजत वर्मानामांकन, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार.
काबुल एक्सप्रेससुहेल खान
२००७Salaam-e-Ishq: A Tribute To Loveआशुतोष
हैटट्रिकखुद
नो स्मोकिंगके
धन धना धन गोलसनी भसीन
२००८दोस्तानाकुणाल
२००९लक् बाई चांसखुदविशेष भूमिका
लिट्टल ज़िज़ुअर्जुनविशेष भूमिका
न्यू यार्कसमीर शेख
२०१०हुक या क्रूकनितिन बनकरफिल्मांकन
आशाएंराहुल शर्मापूर्ण
अलीबाबा और 41 चोरअली बाबाआवाज़
1-800-लवसिद्धार्थइसके अलावा निर्माता
फिल्मांकन
फिल्लम सिटीफिल्मांकन
२०११7 Khoon Maafजिमी स्टेटसन
मेरे ब्रदर की दुल्हन
Forceएसीपी यश
देसी लड़केनिक माथुर
2०१२हाउसफुल 2
विक्की डोनर
२०१३रेस 2अरमान मलिक
I, Me, aur Mainईशान सभरवाल
शूटआउट एट वडालामान्या सुर्वे
मद्रास कैफेविक्रम सिंह
२०१५Welcome BackAjju Bhai
२०१६वजीरSP
रॉकी हैंडसमरॉकी
Dishoomकबीर
2018सत्यमेंव जयतेअश्वत रैना
2019बाटला हाउसडीसीपी संजीव कुमार यादव

अवॉर्ड्स

उन्हें उनके अभिनय में तथा मॉडलिंग में अच्छे प्रदर्शन के कारण से कई अवॉर्ड्स भी मिले हैं ।

  1. 2004 – स्टार डेब्यू के लिए IIFA अवार्ड ऑफ़ थे ईयर (पुरुष) [फिल्म – जिस्म]
  2. 2004 – बॉलीवुड मूवी अवार्ड – सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू [फिल्म – जिस्म]
  3. 2005 – स्टारडस्ट सुपरस्टार ऑफ़ टुमॉरो (पुरुष) [फिल्म – पाप]
  4. 2005 – एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए जी सिनेमा पुरस्कार [फिल्म – धूम]
  5. 2005 – IIFA बेस्ट विलेन का अवार्ड [फिल्म – धूम]
  6. 2006 – बॉलीवुड में उनकी उपलब्धि के लिए राजीव गांधी पुरस्कार
  7. 2007 – भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए विशाल इंटरनेशनल अवार्ड्स
  8. 2008 – सबसे सेक्सी एशियाई आदमी
  9. 2008 – स्टार स्क्रीन अवार्ड जोड़ी नंबर 1 [फिल्म – दोस्ताना ]
  10. 2009 – लायंस क्लब अवार्ड
  11. 2011 – BIG CBS PRIME द्वारा भारत का सबसे सेक्सी बैचलर
  12. 2012 – मोस्ट स्टाइलिश मैन – जीक्यू अवार्ड्स (इंडिया)
  13. 2013 – एनडीटीवी-क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर
  14. 2013 – आइकन ऑफ़ द इयर अवॉर्ड [फिल्म – मद्रास कैफे]
  15. 2013 – सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार [ फिल्म – विकी डोनर]

इन सभी के अलावा जॉन कई बड़े अवॉर्ड्स के लिए नामिनित हो चुके हैं ।

गाड़ी कलेक्शन

कार – लेम्बोर्गिनी गेलार्डो, ऑडी क्यू 7, मारुति जिप्सी, ऑडी क्यू 3 ।
बाइक – यामाहा वीएमएएक्स, यामाहा आर 1, सुजुकी हायाबुसा

विवाद

सारेगामापा नामक रियलिटी शो में जॉन गए थे जहां प्रतिभागी सुगंधा मिश्रा के गाना से बहुत ज्यादा प्रभावित हो गए और अपनी जगह से उठकर उन्होंने प्रतिभागी को चूम लिया था । इस घटना के बाद प्रतिभागी के दादा जी बहुत ज्यादा नाराज हुए थे तथा सोशल मीडिया तथा मीडिया में लोगों ने जॉन को दोषी ठहराया था ।

संदर्भ –

  1. https://en.m.wikipedia.org/wiki/John_Abraham
  2. https://hindi.starsunfolded.com/john-abraham-hindi/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here