जानिए Password भूल गए हैं तब क्या करें

0
122

अगर आप अपने किसी भी Online account ( जैसे – Facebook, tweeter,Gmail, internet banking, paytm आदि) का password भूल गए हैं और आप उस account को recover करना चाहते हैं तब आप बिल्कुल सही जगह हैं । यहां मैं आपको यह बताऊंगा की आप password भूल जाने पर उस अकाउंट को कैसे recover कर सकते हैं ।

कई बार हम अपने किसी online account चाहे हो फेसबुक हो या फिर ट्विटर या कोई अन्य account ही क्यों ना हो का password का ज्यादा उपयोग नहीं करते या महीने में 1-2 बार password का प्रयोग करके login नहीं करते हैं ऐसे में हम पासवर्ड को भूल जाते हैं । ऐसा तब भी होता है जब हमारा पासवर्ड बार बार बदलते रहते हैं ऐसे में हम अपना सबसे नया पासवर्ड भूल जाते हैं ।

इसलिए हमें पासवर्ड बार बार एक लिमिट में बदलना चाहिए ऐसा नहीं कि हर दिन password बदलो । यह security की दृष्टि से तो सही है मगर इससे आप password भूल जाते हैं और reset करने की कोशिश करते हैं तो वह कंपनी ( जैसे – फेसबुक ,ट्विटर, paytm आदि) को यह लग सकता है कि आपके अकाउंट को कोई गलत व्यक्ति access करने की कोशिश कर रहा है और वे आपका अकाउंट सिक्योरिटी कारणों से डिसेबल भी कर सकते हैं । हालांकि बाद में वे verification के बाद आपके account को re-enable कर दें पर इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है । इसलिए पासवर्ड से ज्यादा छेड़खानी नहीं करनी चाहिए । साथ ही लंबे समय तक पासवर्ड का प्रयोग नहीं करने से आप पासवर्ड भूल भी सकते हैं इसलिए कभी कभी पासवर्ड का उपयोग करके login करते रहना चाहिए ।

Password भूल जाने पर क्या करें

अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो आपके पास एक मात्र रास्ता बचा है वह है रीसेट पासवर्ड । आप password reset के द्वारा उसी अकाउंट को नया पासवर्ड बनके खोल सकते हैं । लगभग सभी जगह जहां पासवर्ड होता है वहां आपको पासवर्ड रीसेट का ऑप्शन मिल जाता है ( कुछ मोबाइल फोन में स्क्रीन लॉक या फोन लॉक पासवर्ड रीसेट का ऑप्शन नहीं होता है ) । अगर आप अपने किसी ऑनलाइन अकाउंट का पासवर्ड रीसेट करना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें ।

Password Reset कैसे करें

  1. आप जिस भी account का पासवर्ड भूल गए हैं और password reset करना चाहते हैं उस अकाउंट के login पेज पर जाएं ।
  2. उसके बाद login page में username and password डालने वाले options के ऊपर या नीचे में आपको Forget password का option मिलेगा उसपर क्लिक करें ।
  3. अब उस अकाउंट से जुड़े हुए mobile number या email id में आपको password reset करने के लिए OTP (जिसे One time password भी कहते हैं ) जाएगा या आपके registered mobile number या email में password reset link जाएगा । ( Warning – OTP डालने या password reset link को click करने से पहले एक बार website और भेजने वाले का email id जरूर चेक कर लें वरना आप फिशिंग का शिकार हो सकते हैं अर्थात आपका अकाउंट हैक हो सकता है ।)
  4. अब यदि OTP डालने का ऑप्शन होता तो OTP डालें या password reset link हो तो उसपर click करें अब आपको एक new page में redirect किया जाएगा जहां आपको नया पासवर्ड बनाने का ऑप्शन होगा उसमें नया पासवर्ड बनाए और confirm password में उसी नया password को same to same डालें और Save changes या Change password ऑप्शन पर क्लिक करके password reset कर लें ।
  5. अब आप दोबारा से उस account के login page में जाकर नया password डालकर login हो जाएं ।

(Note – अगर आपके पास उस account से linked या registers mobile number या email id नहीं है या खो गया है तो आप पासवर्ड रीसेट नहीं कर सकेंगे । अगर यह आपका internet banking या mobile banking से संबंधित है तो आप अपने बैंक से संपर्क करें वे आपकी मदद कर सकते हैं । अन्यथा अगर आपका social media account ( facebook, tweeter, ) है तो आपके अकाउंट का recover होने का बहुत कम chances हैं आप संबंधित support team से बात कर सकते हैं ।)

निष्कर्ष – लगभग सभी online accounts में password reset या forget password का option होता है जिसकी मदद से आप अपना कोई account recover कर सकते हैं । पर कुछ accounts ऐसे होते हैं जिनमें forget password या password reset का option नहीं होता ऐसे में आप संबंधित Customer care या helpline नंबर में contact कर सकते हैं वहां आपको password reset करने के लिए सही guid मिल जाएगा । आप support number या helpline number के लिए संबंधित account वाले की help page पर यह नंबर हासिल कर सकते हैं या इंटरनेट से सर्च कर सकते हैं ।

Password reset से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल

Q.1 पासवर्ड भूल जाने पर क्या करना चाहिए ?
Ans – आप पासवर्ड भूल जाने पर उसे रीसेट करके अपना अकाउंट दोबारा से खोल सकते हैं । Password reset करने के लिए आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं ।

Q.2 अगर संबंधित account से linked mobile नंबर खो गया हो तो क्या करें ?
Ans- अगर आपका नंबर खो गया है तो आप same number दोबारा से ले सकते हैं इसके लिए आप अपना एक vaildi proof देकर ले सकते हैं अन्यथा आप बिना mobile number के शायद ही password reset कर सकेंगे । Email से password reset हो सकता है लेकिन बहुत कम अकाउंट ही email से password reset कर सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here