शिवांगी जोशी – Shivangi Joshi Biography In Hindi

0
115

शिवांगी जोशी एक भारतीय अभिनेत्री हैं। वे स्टार प्लस का सीरियल “यह रिश्ता क्या कहलाता है” में अभिनय के पश्चात प्रचलित हुई । वे 2019 में बाबा साहेब फाल्के अवार्ड जीत चुकी हैं । वह पुणे, महाराष्ट्र की रहने वाली हैं । उन्होंने अपने टेलीविजन कैरियर की शुरुआत सन 2013 में की थी । उन्होंने अपने करियर का सबसे पहला टीवी सीरियल “खेलती है ज़िंदगी आंख मिचोली” से 2013 में शुरुआत किया था जो कि ज़ी टीवी के द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा था ।

नामशिवांगी जोशी
उपनामशिवांगी
उम्र22 ( 25 अप्रैल 2021 को अपडेट किया गया)
जन्म तिथि18 मई 1998
पिताज्ञात नहीं
माताज्ञात नहीं
ब्वॉयफ्रेंडज्ञात नहीं
शहरपुणे, महाराष्ट्र
स्कूलपाइन हॉल स्कूल, देहरादून
कॉलेजज्ञात नहीं
शिक्षाग्रेजुएट
व्यवसायअभिनेत्री
राष्ट्रीयताभारतीय

प्रारंभिक जीवन

शिवांगी जोशी का जन्म 18 मई 1998 में देहरादून, उत्तराखंड में हुआ था । उन्होंने अपने प्रारंभिक शिक्षा उत्तराखंड के पाइन हॉल स्कूल से किया था । कुछ समय पश्चात वह पुणे, महाराष्ट्र स्थानांतरित हो गए । बचपन से ही उन्हें नृत्य और अभिनय में रुचि था । जब वह अपना ग्रेजुएशन कर रही थी इसी दौरान उन्होंने टीवी करियर में ट्राई करने के लिए 1 साल का ड्रॉप लिया था ।

उन्हें चॉकलेट खाना पसंद है । उनका पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार हैं । बात करें अभिनेत्रियों की तो उन्हें करीना कपूर, मनीषा कोइराला और श्वेता तिवारी पसंद है । फिल्म देखना भी काफी पसंद है उनके पसंदीदा फिल्मों की बात करें तो इसमें कुंग फू पांडा, दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे, रॉन्ग टर्न, फाइनल डेस्टिनेशन, अंजाना अंजानी, अमेरिकन पाई, द थ्री मुस्केटियर्स, टाइटेनिक, लेटर टू जूलियट ए ट्विलाइट फिल्में उन्हें पसंद है ।

उन्हें गाना सुनना भी पसंद है उन्हें राहत फतेह अली खान, ए आर रहमान, श्रेया घोसला, मोहित चौहान, लिंकिंग पार्क, मिले साइरस, माइकल जैक्सन और सोनू निगम का गाना पसंद है ।

करियर

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 2013 में की थी इसके लिए उन्होंने अपने कॉलेज से 1 साल के लिए ड्रॉप लिया था । उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ज़ी टीवी के एक सीरियल “खेलती है ज़िंदगी आंख मिचोली” से 2013 में की थी । इसके बाद उन्होंने बेइंतहा में भी काम किया ।

उन्होंने बेगूसराय में पूनम ठाकुर का भी रोल अदा किया था । हालांकि उन्हें बेगूसराय से कुछ कारणवश से बाहर निकाल दिया गया था । वे 2016 से स्टार प्लस का एक पॉपुलर सीरियल यह रिश्ता क्या कहलाता है में नायरा का रोल अदा कर रही हैं ।

YearShowRole
2013Parvarrish – Kuchh Khattee Kuchh MeethiUnnamed (Episode 359)
2013–2014Khelti Hai Zindagi Aankh MicholiNisha
BeintehaaAayat Haider
2014Love by ChanceVishy
2015–2016BegusaraiPoonam Thakur
2016Yeh Hai AashiquiMeera
Pyaar Tune Kya KiyaJyoti
2019Yeh Rishtey Hain Pyaar KeNaira Goenka
2016–PresentYeh Rishta Kya Kehlata HaiNaira Goenka / Sirat Shekhawat
2021Mann Kee Awaaz Pratigya 2Sirat Shekhawat

अवार्ड्स

  • 2017 – Gold Awards, won Best Debut Female Award
  • 2018 – Gold Awards, won Best Onscreen Jodi Award
  • 2019 – Kalakar Awards, won Best Actress Award
  • 2019 – Gold Awards, won Best Actor Female Award

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here