एक Strong Password कैसे बनाएं या कैसे चुनें

0
126

आज के बढ़ते digital life में लगभग हर जगह password एक महत्वपूर्ण भाग बन गया है। ना केवल ऑनलाइन दुनिया में बल्कि offline दुनिया में भी इसका उपयोग सभी जगह होने लगा है । यह हमारे private data की दृष्टि से बहुत ही जरूरी काम है क्योंकि अगर आप अपने social media account या कहीं banking related site में अगर एक strong password नहीं रखते तो आपको इसके कारण से बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

एक आसान password कोई आसानी से अनुमान लगा सकता है इसलिए हर कोई ऐसा सलाह देते हैं कि आसान password कभी नहीं बनाए हमेशा एक strong password चुने जिसे कोई आसानी से पता नहीं लगा सके । एक research के मुताबिक अभी भी बहुत से लोग 1234 password का प्रयोग करते हैं और इस password के उपयोग से सबसे ज्यादा account hack हो चुकी हैं । यह सबसे आसान password है और कोई भी गलत व्यक्ति जब आपका account hack करने की कोशिश करता है तो यह password जरूर कोशिश करता है । इसलिए कभी भी से password को कहीं भी उपयोग नहीं करना चाहिए चाहे वो account आपके लिए कुछ मायने भी न रखता हो । आप सामने वाले की सोच को नहीं समझ सकते की वो आपके उस password से कितना गलत उपयोग कर सकता है ।

इस पोस्ट में मैं आपको कुछ टिप्स दूंगा जिसकी मदद से आप यह जान सकेंगे कि एक strong password कैसे बनाएं या कैसे चुने  ।

Password क्या होता है

अगर आप एक strong password बनाना चाहते हैं तब आपको यह तो पता होना चाहिए की password होता क्या है ? अधिकतर लोगों का इसका मतलब पता होता है । Password एक प्रकार की किसी पर्सनल चीजों पर लगाई जाने वाली सुरक्षा होती है , भले ही वो तिजोरी में रखे पैसे, मोबाइल में लगा लॉक या कोई social media account या bank account हो । इन सबको हम एक secrate password से सुरक्षित रखते हैं । दूसरे शब्दों में हम password को ताले की चाबी भी कह सकते हैं जिसके द्वारा हमार जरूरी चीजें सुरक्षित रहती है । पर password ऐसा नहीं होना चाहिए जिसे कोई भी आसानी से अनुमान लगा सके इससे आपकी जरूरी चीजें unsecure हो जाएगी और कोई भी व्यक्ति उस access कर सकेगा जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है ।

किस तरह के password का प्रयोग नहीं करना चाहिए –

एक strong password बनाने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि किस तरह का पासवर्ड आसान पासवर्ड होता है और उन्हें कभी नहीं चुनना चाहिए । मुख्यता ऐसा पासवर्ड जो कोई आसानी से अनुमान लगा ले या पता लगा ले उस आसान पासवर्ड कहते हैं और इस तरह का पासवर्ड हमें नहीं चुनना चाहिए । आसान पासवर्ड के अन्तर्गत निम्न चीजें आती हैं –

• सबसे आसान पासवर्ड और कई लोगों द्वारा सतर्क करने के बावजूद भी प्रयोग की जाने वाली पासवर्ड 1234 या 01234 या 12345678 या 01234567 है । इस तरह का पासवर्ड आपको भूलकर भी प्रयोग नहीं करना चाहिए ।
• अपना जन्म तिथि ( Date of birth)
• अपना नाम / माता – पिता / भाई – बहन का नाम
• अपना मोबाइल नंबर
• abcd

आदि सबसे आसान पासवर्ड के अन्तर्गत आते हैं जिन्हें आपको भूलकर भी प्रयोग नहीं करना चाहते हैं । ज्यादातर लोग इसका प्रयोग अभी करते हैं जिस कारण से अधिकतर लोगों का account hack हो जाता है क्योंकि कोई व्यक्ति अगर आपके अकाउंट ( कोई भी चाहे social media, personal या banking password आदि) के पीछे पड़ जाता है तो इन चीजों को पहले उपयोग करता है क्योंकि ज्यादातर लोग इन्हीं चीजों को अपना password बनाते हैं और हैकर इसे आसानी से पता लगाकर आपका account हैक कर लेता है इसलिए इस तरह के आसान पासवर्ड को चुनने से बचना चाहिए ।

Strong Password कैसे बनाएं या कैसे चुनें

Strong Password बनाना उतना मुश्किल काम भी नहीं है पर यदि आपको नहीं पता कि strong password कैसे बनाते हैं तब आप नीचे दिए गए टिप्स को follow करके एक strong password बना सकते हैं । Strong password बनाने के लिए निम्न टिप्स को फॉलो करें –

1. Mix password बनाएं

Mix password का मतलब ही पासवर्ड में सभी चीजें add करें जैसे अंग्रेजी के अल्फाबेट्स ( abc ) numbers ( 1234) special character (₹@#@) आदि । जब भी strong password बनाने के लिए कहा जाता है तो यही टिप्स दिया जाता है और इस टिप्स को फॉलो करके आप एक strong password बना सकते हैं । उदाहरण – #Vishuhow47 (Note – यह केवल उदाहरण है आप इस तरह का strong password बना सकते हैं ना की इसी को बनाएं )

2. लंबी पासवर्ड चुनें

जब भी पासवर्ड चुनने की बात आती है तब या तो minimum 4 word या minimum 8 word की password चुनने को होता है । ऐसे में ज्यादातर लोग केवल 4 word या 8 word का ही पासवर्ड चुनते हैं । ऐसा गलत नहीं है पर यह एक strong password को एक लेवल नीचे आसान बना देता है क्योंकि जो आपका पासवर्ड चुराना चाहता है वो या तो 4 या 8 letter का ही पासवर्ड try करेगा । पासवर्ड चुनने के लिए 4-16 word या 8- 16 word चुनने का option होता है इसलिए एक अच्छा strong password बनाने के लिए अधिक words का प्रयोग करें ।

3. Password में Capital latter का प्रयोग करें

Capital latter का अर्थ है बड़े शब्द जैसे – A,B,C, आदि । अपने पासवर्ड बनाते समय केवल small latters (जैसे – a b c आदि) का ही प्रयोग ना करें बल्कि Small और cappital latter दोनों को मिश्रित रखें । जैसे – viShuHOw

4. Password में difficult word का प्रयोग करें ।

इसका मतलब है कुछ ऐसे शब्दों से संबंधित पासवर्ड बनाएं जिसे ढूंढने के लिए व्यक्ति को पूरा जीवन बिताना पड़ जाए । जैसे आप दुनिया के किसी एक शहर का नाम अपने पासवर्ड में उपयोग कर सकते हैं शहर का नाम भी ऐसा होना चाहिए जिसे बहुत कम लोग जानते हैं जैसे आप जापान के किसी शहर का नाम उपयोग कर सकते है या किस प्राणी, वस्तु, food का नाम प्रयोग में का सकते हैं । कभी भी पासवर्ड में अपना नाम या फैमिली मेंबर का नाम का प्रयोग ना करें । ( नोट – पासवर्ड आपको याद रहना चाहिए वरना आपको भी पासवर्ड खोलने में दिक्कत होगी )

5. सभी जगह एक ही password का उपयोग ना करें ।

भले ही आपका पासवर्ड कितना भी कठिन क्यों ना हो पर सभी जगह एक ही password नहीं रखना चाहिए क्योंकि अगर कैसे भी यदि आपका पासवर्ड crack हो जाता है या किसी गलत हाथों में लग जाता है तब आपका सारा अकाउंट हैक हो जाएगा । इसलिए ऐसा करना strong password होते हुए भी strong नहीं है ।

6. Password Generate करें

Generated password बहुत ही hard and strong होता है आप किसी trusted tool से या आप जहां account password बना रहें हो वाहा automatic strong password जेनरेट ऑप्शन होता है । आप जेनरेटेड पासवर्ड का प्रयोग कर सकते हैं । पर इसमें दिक्कत यह है कि पासवर्ड ऐसा होता है कि जिसे आप याद नहीं रख सकते या याद भी हो जाए तो जल्दी भूल जाएंगे । अगर आप इसका प्रयोग करते हैं तो कहीं लिख के रख सकते हैं जहां कोई ध्यान ना दे ।

Strong password बनाने का बेस्ट तरीका –

ऊपर दिए गए टिप्स को सभी को एक साथ उपयोग करके बनाएंगे तो पासवर्ड बहुत ही strong password होगा जिसे आसानी से कोई अनुमान नहीं लगा पाएगा । इन सभी टिप्स को मिलाकर पासवर्ड बनाया जाए तो कुछ इस तरह का पासवर्ड बना सकते हैं –  #@rOmeN9Regin6 इस तरह का password कोई आसानी से अनुमान नहीं लगा सकता इसलिए आप इस तरह का पासवर्ड बना सकते हैं । लेकिन यह केवल एक उदाहरण है यदि आप किसी फेमस व्यक्ति के फैन हैं तब उस फेमस व्यक्ति का नाम का भी प्रयोग ना करें ।

Note – strong password बनाना बहुत ही जरूरी है पर इतना ज्यादा strong ना बना दें कि आप ही भूल जाएं जिससे आप ही इसे ना खोल पाएं इसलिए ऐसा password ही चुने जो strong तो हो पर साथ में आपको याद भी रहे । बेस्ट सिक्योरिटी के लिए आप अपने अकाउंट में two step verification का उपयोग कर सकते हैं जिसमें पासवर्ड डालने के बाद आपके नंबर में OTP जाए और Password सही डालने पर भी बिना OTP के login ना कर सके ।

आजकल तो मार्केट में कुछ ऐसे devices आ गए हैं जो एक तरह के extra leval के two step verification का काम करते हैं मतलब की ऊपर दिए गए Two step verification जिसमें पासवर्ड डालने के बाद OTP डालना पड़ता है साथ ही इस डिवाइस के उपयोग से जब तक आप इस डिवाइस को आपके कंप्यूटर या मोबाइल जहां आप उस password का उपयोग से login कर रहे हैं उस device को connect किए बिना सही पासवर्ड और OTP के बाद भी लोगों नहीं कर पाएंगे । आप सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए इस तरह के device का प्रयोग कर सकते हैं पर trusted device ही लें वरना secure बनाने के चक्कर में unsecure ना कर दें ।

Conclusion – उम्मीद है आपको यह समझ आ गया होगा की strong password कैसे बनाएं या कैसे चुनें । अगर आप इन tips को फॉलो करते हैं तो आपको strong password चुनने में कोई परेशानी नहीं होगी ।

Password से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल

Q.1 पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें ?
Ans – अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो उस अकाउंट में पासवर्ड reset कर सकते हैं । इसके लिए आपको उस account से linked mobile number या email की जरूरत होगी जहां पासवर्ड reset करने के लिए security code या otp जाएगा । जिसके बाद आप अपना पासवर्ड रीसेट कर सकेंगे । ( Note – अगर कोई आपको OTP मांगता है तो इसे शेयर ना करें और कहीं भी OTP डालने से पहले ये चेक कर ले की otp किस लिए आया है ) ।

Q.2 Strong Password का example क्या है ?
Ans. – #@rOmeN9Regin6

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here